astrology

18 एप्रिलला घरी आणा या 9 पैकी कोणतीही 1 वस्तू, महालक्ष्मी दूर करेल बैड लक

यावर्षी अक्षय तृतीया 18 एप्रिल रोजी आहे. या दिवशी केलेले दान, व्रत, उपाय इत्यादी तीन पट जास्त फळ प्रदान करते. यासाठी अक्षय तृतीयाला विशेष महत्व आहे. जर यादिवशी काही खास वस्तू घरातील काही खास ठिकाणी ठेवल्या तर धन लाभ होण्याच्या सोबतच तुमच्या इतर समस्यांचे देखील समाधान होऊ शकते. या सर्व वस्तू माता लक्ष्मीशी संबंधीत आहेत.

1. मां लक्ष्मी की चरण पादुकाएं
अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी की चांदी से निर्मित चरण पादुकाएं धन स्थान पर इस प्रकार रखें कि इसकी दिशा धन स्थान की ओर जाती हुई रहे। इसका अर्थ है लक्ष्मी सदैव आपके धन स्थान में ही निवास करे। ये बहुत ही खास और अचूक उपाय है।

2. श्रीयंत्र
यंत्र शास्त्र में श्रीयंत्र की विशेष महिमा बताई गई है। इसे यंत्रराज की उपाधि दी गई है। इस यंत्र को धन वृद्धि, धन प्राप्ति, कर्ज से सम्बन्धित धन पाने के लिए, लोन इत्यादि प्राप्त होने के लिए तथा लाटरी, सट्टा आदि द्वारा धन पाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। अक्षय तृतीया पर इसकी स्थापना घर के पूजन कक्ष में करनी चाहिए।

3. कुबेर प्रतिमा
भगवान कुबेर यक्ष व गंधर्वों के स्वामी हैं। यही समस्त संसार के धन की रक्षा करते हैं। इनकी प्रतिमा घर की उत्तर दिशा में रखें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जहां इनकी प्रतिमा रखी वहां की साफ-सफाई रोज की जाए।

4. दक्षिणावर्ती शंख
तंत्र-मंत्र में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है। इसे घर के पूजा स्थान या तिजोरी मेंं रखने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। दक्षिणावर्ती शंख से भगवान विष्णु का अभिषेक करने से सभी प्रकार के सुख प्राप्त होते हैं और साधक को कभी किसी वस्तु की कमी नहीं होती। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का ये बहुत ही खास उपाय है।

5. मोती शंख
मोती शंख एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति का शंख माना जाता है। तंत्र शास्त्र के अनुसार, यह शंख बहुत ही चमत्कारी होता है। यह दिखने में बहुत ही सुंदर होता है। इसे घर में रखने से धन-संपत्ति बढऩे लगती है और परिवार वालों के बीच सामंजस्य बना रहता है। अक्षय तृतीया पर इसे अपनी तिजोरी में रखें।

6. पारद लक्ष्मी प्रतिमा
तंत्र शास्त्र में पारद से निर्मित देव प्रतिमाओं को बहुत ही विशेष माना गया है। घर में पारद से निर्मित लक्ष्मी प्रतिमा रखने से बहुत लाभ होता है। अक्षय तृतीया पर इस प्रतिमा की स्थापना घर के पूजन स्थान पर करें और इसकी पूजा करनी चाहिए। पारद लक्ष्मी प्रतिमा के पूजन से घर को बुरी नजर नहीं लगती यदि घर में कोई नकारात्मक शक्ति हो तो वह भी स्वयं ही चली जाती है।

7. कौड़ी
ये समुद्र से निकलती है। दिखने में यह बहुत साधारण होती है, लेकिन इसका प्रभाव बहुत अधिक होता है। लक्ष्मीजी समुद्र से उत्पन्न हुई हैं और कौड़ियां भी समुद्र से निकलती हैं। इसलिए इसमें धन को अपनी ओर आकर्षित करने का प्राकृतिक गुण होता है। अक्षय तृतीया पर इसे धन स्थान पर रखना शुभ होता है।

8. कमल गट्टा
कमल गट्टा कमल से निकलने वाला एक प्रकार का बीज है। चूंकि मां लक्ष्मी कमल पर ही विराजमान होती हैं। इसलिए इस बीज को बहुत ही चमत्कारी माना जाता है। इसे घर के पूजन स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

9. लघु नारियल
ये नारियल आम नारियल से थोड़ा छोटा होता है। तंत्र-मंत्र में इसका खास महत्व है। नारियल को श्रीफल भी कहते हैं यानी देवी लक्ष्मी का फल। इसकी विधि-विधान से पूजा कर लाल कपड़े में बांधकर ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां किसी की नजर इस पर न पड़े। इस उपाय से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं।


Show More

Related Articles

Back to top button